सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड



सोने की कीमत रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुँच गयी है।  सोने की कीमत रु 54,000 प्रति 10 ग्राम के पार पहुँच गयी है। शेयर बाजार के उतार चढाव और वैश्विक अस्थिरता के कारण निवेशकों ने पिछले 6 महीनों में सोने को ज्यादा महत्व दिया जिसके फलस्वरूप सोने ने 30% का रिटर्न दिया है। अगर आप भी सोने में निवेश का सोच रहे हैं तो आपको सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश करना चाहिए।

क्या है सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड ?

इन बॉन्ड में निवेशक को सोने में निवेश करने का मौका मिलता है ।  इसमें ठोस सोने में निवेश नहीं होता है बल्कि प्रति ग्राम के दाम के हिसाब से बॉन्ड में निवेश होता है। इस बॉन्ड की कीमत सोने के बाजार के मूल्य से जुडी होती है। परिपक्वता पर इसे नकदी में भुनाया जा सकता है। 
इसमें निवेश की अवधि 8 साल होती है परन्तु 5 साल के बाद आप अपनी रकम निकाल सकते है।

कहाँ से खरीद सकते हैं ?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को अधिकृत बैंक शाखा एवम उनकी वेबसाइट से, पोस्ट ऑफिस, स्टॉक होल्डिंग कारपोरेशन के ऑफिस से अथवा एन. एस. सी. या बी. एस. सी. के माध्यम से भी खरीद सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में निवेश के फायदे –

१. सर्विस चार्ज एवम जी. एस. टी. नहीं लगता – अगर आप सोना या उसके आभूषण खरीदते हैं तो उस पर आपको मेकिंग चार्ज, सर्विस चार्ज और जी. एस. टी. देना पड़ता है।  वहीँ अगर आप गोल्ड बॉन्ड खरीदेंगे तो आपको ऐसा कोई चार्ज अथवा टैक्स नहीं भरना पड़ेगा। 

२. निवेश पर ब्याज भी मिलेगा – अगर आप इन बॉन्ड में निवेश करेंगे तो उसकी मूल राशि पर आपको सालाना 2.5% का ब्याज मिलेगा।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड से जुडी कुछ ख़ास बाते –

१. गोल्ड बॉन्ड रिज़र्व बैंक द्वारा जारी किया जायेगा।
२. बॉन्ड को एकल व्यक्ति, एच. यु. ऍफ़, ट्रस्ट अथवा निवासी संस्थाएं खरीद सकते हैं।
३. इन बॉन्ड के ज़रिये निवेशक कम से कम 1 ग्राम या ज्यादा से ज्यादा 20 किलो सोने की कीमत के बराबर निवेश कर सकते हैं।
४. कीमत – सरकार गोल्ड बॉन्ड को बेचने के लिए हर 2-3 महीनों में 3-4 दिन का समय देती है। एक ग्राम बॉन्ड की कीमत हर बार सब्सक्रिप्शन अवधि से पहले सप्ताह के आखरी तीन कार्य दिवसों के दौरान सोने की कीमत के औसत के आधार पर तय की जाती है।
५. बॉन्ड खरीदने के लिए ज़रूरी दस्तावेज – बॉन्ड खरीदने के लिए पैन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता कार्ड,पासपोर्ट आदि की आवश्यकता पड़ सकती है।  खरीदी करने के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य है।


कब खरीद सकते हैं ?

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का सब्सक्रिप्शन – 3 अगस्त 2020 से 7 अगस्त 2020 के लिए ही खुलेगा। प्रति ग्राम कीमत रु 5,334/- तय की गयी है।
बॉन्ड की ऑनलाइन खरीदी करने पर ग्राहक को प्रति ग्राम रु ५० की छूट मिलती है।

लेखक – आयुष भार्गव
सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर

3 thoughts on “सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *